शुक्रवार, 19 सितंबर 2008

आलू-प्याज से भी सस्ती इंसानी जान

फल-सब्जी इधर कई महीने से इतने महंगे हो गए हैं कि इंसानी जान उनके आगे सस्ती पड़ चुकी है। मंडी में आने वाले हर फल व हर सब्जी के ट्रक चालक को बोनस मिलता है, लेकिन इंसानी जान को अपनी जान के भी लाले पड़ जाते हैं। बात चौंकाने वाली जरूर हो सकती है, पर है सच।
कश्मीर से मंडी में पहुंचने की बात हो या हैदराबाद, बंगलुरु, कोलकाता व अहमदाबाद से। दूरी जितनी अधिक होगी, ट्रक चालक को उतना अधिक बोनस मिलता है। जानकारी के अनुसार, आजादपुर मंडी में जल्दी सब्जी व फल पहुंचाने के लिए ट्रक मालिक दो से छह हजार रुपये चालक को ईनाम देते हैं। त्योहारों का महीना हो तो इनाम की राशि और बढ़ा दी जाती है।
इन दिनों रमजान का महीना चल रहा है। ईद व दशहरा का त्योहार भी नजदीक है, लिहाजा ईनाम की राशि तीन से आठ हजार रुपए प्रति ट्रिप बोनस कर दिया गया है।
बोनस की लालच में ट्रक चालक कई जिंदगियों को रौंदने से भी बाज नहीं आते। कोई मरता है तो मरे, कोई जख्मी होता है तो होता रहे, ट्रक चालक को तो अपनी मंजिल पर पहुंचने से मतलब होता है। वह अगर फल-सब्जियों के साथ जल्दी मंडी नहीं पहुंचा तो ईनाम पाने से चूक जाएगा। चालक का यह लालच न जाने अब तक कितनों की जान ले चुका है। जानकार बताते हैं कि 24 घंटे ट्रक चलाने से चालक थक कर चूर हो जाते हैं। थकान मिटाने के लिए चालक नशे का सहारा लेता है। उस नशे में वह इंसानी फर्ज भी भूल जाता है। उसे अगर कुछ याद रहता है तो वह है जल्दी मंडी पहुंचने वाला बोनस। उसे पाने के लिए वह किसी भी दुर्घटना को अंजाम दे सकता है।
सरकार भले ही यह तथ्य न स्वीकार करें, लेकिन मंडी समितियों में बैठे अधिकारी व ट्रैफिक पुलिस इससे भलीभांति अवगत हैं। बावजूद इसके रोड रेस की इस योजना पर लगाम लगाने का कोई प्रयास नहीं किया गया। जबकि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की अगस्त में जारी रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष 10 अगस्त तक ट्रक हादसे में 263 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल इन ट्रकों ने 305 लोगों को टक्कर मारकर मौत की नींद सुला दिया था और 675 लोग घायल हुए थे।
जानकारों के अनुसार चालक को टारगेट दिया जाता है कि 40, 50 या 55 घंटे में गाड़ी मंडी में पहुंच जानी चाहिए। यदि निर्धारित समय में चालक मंडी नहीं पहुंचता तो बोनस की रकम आधी हो जाती है। भला कौन चालक ऐसा चाहेगा, इसलिए कोलकाता की करीब1500 किलोमीटर की दूरी चालक चार दिन की जगह 48 घंटे में पूरी कर लेते हैं। इन दिनों कर्नाटक के हसन से मंडी में आलू व हुबली से अन्नानास आ रहा है, जिसे ट्रक चालक पांच दिन के बजाए चौथे दिन ही मंडी में पहुंचा दे रहे हैं। कुछ यही हाल महाराष्ट्र के नासिक व हैदराबाद एवं सेब से लदे शिमला व कश्मीर से आने वाले ट्रकों का भी है।

कोई टिप्पणी नहीं: