शनिवार, 15 मार्च 2008

कई वाक युद्धों पर भारी एक जीत : धोनी


नई दिल्ली। एक विजय लाखों वाक युद्ध में जीत के समान होती है। यह शब्द भारतीय एक दिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हैं जो उन्होंने आस्ट्रेलिया पर हाल में त्रिकोणीय सीरीज में जीत के संदर्भ में कहे जिसमें आस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों ने हरभजन सिंह और अन्य के खिलाफ वाक युद्ध छेड़ रखा था।
धोनी ने एक पत्रिका के ताजा अंक में कहा, हमने उनको करारा जवाब दिया लेकिन दूसरी तरह से। उन्होंने कहा, हम आस्ट्रेलिया के उकसाने वाले व्यवहार पर प्रतिक्रिया करने से बचते रहे क्योंकि मैं जानता था कि मेरी टीम विश्व चैंपियन को मैदान पर करारा जवाब दे सकती है। उन्होंने कहा, मैं शब्दों के बजाय प्रदर्शन पर विश्वास करता हूं। भारतीय पत्रकार लगातार मुझसे आस्ट्रेलियाई टीम के कुछ चोटी के खिलाडि़यों की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया मांगते रहे लेकिन मैंने कुछ नहीं कहा। सर्वश्रेष्ठ जवाब आपका प्रदर्शन होता है।
धोनी ने कहा, मैं जानता था कि हम जीतेंगे और इसलिए प्रतिक्रिया करने से बचता रहा। मैं जानता था कि हम उचित समय पर इसका उन्हें करारा जवाब देंगे। धोनी से जब पूछा गया कि उनके आदर्श खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट के संन्यास लेने पर वह कैसा महसूस कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, मुझे वास्तव में बुरा लग रहा है लेकिन मुझे खुशी भी है क्योंकि वह आईपीएल का हिस्सा हैं और हमें इस महान खिलाड़ी को खेलते हुए देखने का मौका मिलेगा। वह अभी चुका नहीं है।
भारत की त्रिकोणीय सीरीज की एतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाने वाले धोनी ने कहा, इस लंबे दौरे में उन्हें घर का खाना और अपने दो पालतू कुत्तों की कमी खली। उन्होंने कहा, मुझे अपने घर के खाने तथा अपने दो कुत्तों जारा और सैम की कमी खली। घर में घुसने के बाद मैं अपने परिजनों से मिलने से पहले इन दोनों को मिलने चला गया। एक दिवसीय कप्तान ने कहा, प्रवीण कुमार से आगे भी काफी संभावनाएं रहेंगी जबकि ईशांत शर्मा भी अच्छा गेंदबाज है। उन्होंने कहा, प्रवीण कुमार बेहतरीन तरीके से गेंद को स्विंग कराते हैं। ईशांत अच्छा है लेकिन उन्हें अपनी फिटनेस पर ध्यान देना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: