शनिवार, 15 मार्च 2008

वनडे रैंकिंग में एक स्थान खिसके सचिन


दुबई। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने आईसीसी की एक दिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में सचिन तेंदुलकर को नंबर वन के सिंहासन से हटा दिया है।
स्मिथ बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले तीसरे स्थान पर है। उन्होंने 199 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरिज का पुरस्कार जीता और 39 रेटिंग अंक भी हासिल किए। इससे वह तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग से आगे निकल गए। स्मिथ टेस्ट रैंकिंग में 14वें स्थान पर हैं और इसमें सुधार के लिए अब उनकी निगाहें भारत में 26 मार्च से खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर होंगी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बूते नंबर एक पर पहुंचने वाले तेंदुलकर दो हफ्ते से भी कम समय तक इस स्थान पर रहे। भारतीय वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 10वें और युवराज सिंह 17वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स ने छह स्थानों पर छलांग लगाते हुए नौवें स्थान पर कब्जा जमाया है। जून में आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज से पहले स्थिति में बदलाव की उम्मीद कम है।
गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के आंद्रे नेल 10 पायदान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए। भारत की ओर से हरभजन सिंह 19वें स्थान पर हैं। वहीं न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी नंबर एक पर काबिज हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: