सोमवार, 25 फ़रवरी 2008

इकोनॉमिकली वीकर स्टूडेंट्स के लिए अवसर

एसओएएस यानी स्कूल ऑफ ओरिएंटल ऐंड अफ्रीकन स्टडीज लंदन यूनिवर्सिटी से संबद्ध एक प्रतिष्ठित कॉलेज है। यह लंदन का एकमात्र ऐसा शिक्षा संस्थान है जहां एशिया, अफ्रीका और मध्य-पूर्व देशों से जुडे विषयों के बारे में स्पेशलाइज्ड स्टडी की जा सकती है। दरअसल, यहां पढाए जाने वाले विषयों में उक्त देशों से जुडे मुद्दों के साथ-साथ अन्य समकालीन मुद्दों का भी विस्तार से अध्ययन किया जाता है, मसलन- डेमोक्रेसी, ह्यूमन राइट्स, लीगल सिस्टम, सोशल चेंज, पॉवर्टी आदि। स्पेशलाइज्ड स्टडी के अलावा, एसओएएस हायर एजुकेशन के लिए भी दुनिया भर में जाना जाता है। बहरहाल, यदि आप हायर एजुकेशन के लिए एसओ एएस में एडमिशन लेना चाहते हैं, पर आर्थिक कारणों से किसी विदेशी संस्थान में पढने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं, तो चिंता न करें क्यों िआप फेलिक्स स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करके आप अपना उद्देश्य पूरा कर सकते हैं। दरअसल, सॉस द्वारा संचालित इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के जरिए कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों को पर्याप्त वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है, जिससे कि वे भी एसओएएस के वर्ल्ड-फेमस स्टडी प्रोग्राम का लाभ उठा सकें।
क्या है फेलिक्स स्कॉलरशिप?
फेलिक्स स्कॉलरशिप पीजी और रिसर्च (एमफिल और पीएचडी) दोनों कोर्सो के लिए दी जाती है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है-ऐसे स्टूडेंट्स को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना, जो अपनी कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि के कारण सॉस के स्टडी-प्रोग्राम का लाभ नहीं उठा सकते हैं। पोस्ट ग्रेजुएट स्टडी प्रोग्राम अगर आप पीजी स्टडी के लिए सॉस में दाखिला लेना चाहते हैं, तो यहां उपलब्ध अस्सी से ज्यादा पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं। इनके तहत आप सोशल साइंस, ह्यूमिनिटी और लैंग्वेज से जुडे विषयों की पढाई भी कर सकते हैं।
रिसर्च प्रोग्राम
यहां पीएचडी तीन वर्षीय स्टडी प्रोग्राम है, जबकि एमफिल की कुल अवधि दो वर्ष ही रखी गई है। यहां स्टूडेंट्स निम्नलिखित विषयों में रिसर्च कर सकते हैं :
आर्ट ऐंड आर्कियोलॉजी
इकोनॉमिक्स
हिस्ट्री
एंथ्रोपोलॉजी
डेवलॅपमेंटल स्टडीज
मीडिया ऐंड फिल्म
साउथ एशिया
स्टडी ऑफ रिलीजन आदि।
एबिलिटी
कैंडिडेट की उम्र सीमा तीस से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
फेलिक्स स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए जरूरी है कि आवेदक ने भारतीय यूनिवर्सिटी से डिग्री ली हो। इसका मतलब यह है कि जिन स्टूडेंट्स ने किसी अन्य देश से पढाई की है, वे फेलिक्स स्कॉलरशिप का लाभ नहीं उठा सकते।
स्कॉलरशिप के बेनिफिट्स
एसओएएस फेलिक्स स्कॉलरशिप के माध्यम से स्टूडेंट की पढाई और उनके रहने का समुचित प्रबंध करती है। इस स्कॉलरशिप के लिए चयनित कैंडिडेट्स को लंदन में रहने, पढने और अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए एक वर्ष में कुल 10, 980 यूरो (यूरोपीय मुद्रा) की सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: