सोमवार, 24 मार्च 2008

भारत के पास सही संयोजन: कालिस


दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर जैक्स कालिस ने युवा और अनुभवी खिलाडि़यों का सही मिश्रण रखने के लिए भारतीय टीम की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी टीम बुधवार से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में मेजबान टीम की चुनौती से निपटने को तैयार है।
एमए चिदंबरम स्टेडियम में टीम के अभ्यास सत्र के बाद कालिस ने कहा, भारतीय जिस तरह से आस्ट्रेलिया में खेले वह हैरानी भरा था क्योंकि वहां के हालात यहां के मुकाबले अलग होते हैं। वहां पिच काफी अधिक तेज और उछालभरी होती हैं। अतीत में भी भारत ने घरेलू पिचों पर अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन विदेशों में उसका प्रदर्शन ऐसा नहीं था। भारत के अनुभवी और युवा खिलाडि़यों के बारे में उन्होंने कहा, आपको युवा और अनुभवी खिलाडि़यों का सही संयोजन स्थापित करना ही होगा। मुझे लगता है कि भारत को सही संयोजन मिल गया। उनके पास अब कुछ अच्छे गेंदबाज भी आ रहे हैं।
आगामी सीरीज के बारे में कालिस ने कहा, मौजूदा दौरा और इसके बाद होने वाला आस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड दौरा बड़ी चुनौती होंगे। उन्होंने कहा, हमारे खिलाड़ी उत्सुक हैं और काफी प्रेरित हैं। एक टीम के रूप में हम इस सीरीज की तैयारी कर रहे हैं। इस आलराउंडर ने कहा, यह सीरीज काफी कठिन होगी और व्यक्तिगत प्रदर्शन की जगह टीम प्रदर्शन अहम होगा। टीम के कुछ युवा खिलाडि़यों को अब जरूरी अनुभव मिल गया है और काफी समय बाद दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी भी अच्छी लग रही है। कालिस ने इस संदर्भ में कहा, वे बीस विकेट लेने में सक्षम हैं जो आपको टेस्ट में जीत दिला सकता है।
मीडिया से बात करने वाले स्पिनर पाल हैरिस ने कहा, मैं सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करने का इंतजार कर रहा हूं जो भारतीय बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ हैं। यह पूछने पर कि क्या वह किसी विशेष बल्लेबाज को निशाना बनाएंगे तो बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने कहा, मैं किसी को निशाना नहीं बनाने वाला लेकिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करना अच्छा होगा। हर गेंदबाज का सपना होता है कि वह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को गेंदबाजी करे।

कोई टिप्पणी नहीं: